Why to Learn HTML?| #1 | Applications of HTML | HTML in Hindi by Coding Guru

HTML Tutorial #1 - Coding Guru



 HTML क्यों सीखें? Why to Learn HTML?

मूल रूप से, HTML को Title, Paragraph, Lists जैसे दस्तावेजों की संरचना को परिभाषित करने के इरादे से विकसित किया गया था, और इसके अलावा शोधकर्ताओं के बीच Scientific Informations को साझा करने की सुविधा प्रदान की गई थी। अब, HTML Languages में उपलब्ध विभिन्न Tags की मदद से Web Page को प्रारूपित करने के लिए व्यापक रूप से HTML का उपयोग किया जा रहा है।

HTML छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए एक बेहतरीन Software Engineer  बनने के लिए जरूरी है, जब वे Web Devlopment Domain में काम कर रहे होते हैं। मैं HTML सीखने के कुछ प्रमुख लाभों की सूची दूंगा:

Appplications of  HTML

वेब साइट बनाएं -To create a Website: यदि आप एचटीएमएल को अच्छी तरह से जानते हैं तो आप एक वेबसाइट बना सकते हैं या किसी मौजूदा वेब टेम्पलेट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

एक वेब डिज़ाइनर बनें- To Design Webpage: यदि आप एक Professional Web Designer के रूप में Carreer शुरू करना चाहते हैं, तो HTML और CSS डिजाइनिंग एक Skill होना चाहिए

वेब को समझें- Understand Webpage - यदि आप अपनी Website को Optimize करना चाहते हैं, तो इसकी गति और प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए, HTML को सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए जानना अच्छा है

अन्य भाषाएँ सीखें- Learn other Languages: एक बार जब आप HTML के Basics को समझ लेते हैं तो अन्य संबंधित तकनीकों जैसे Javascript, php, या Angular को समझना आसान हो जाता है।

वेब पेज डेवलपमेंट- Web Page Devlopment - HTML का उपयोग उन Pages को बनाने के लिए किया जाता है जो Web पर Present किए जाते हैं। वेब के लगभग हर Page में Browser में अपने विवरण को प्रस्तुत करने के लिए इसमें html tag हैं

इंटरनेट नेविगेशन -Internet Navigation - HTML Tag प्रदान करता है जो एक Page से दूसरे Page पर Navigate करने के लिए उपयोग किया जाता है और Internet Navigation में भारी उपयोग किया जाता है

Responsive User Interface - HTML Web Page अब दिन Responsive Design रणनीति के कारण सभी Platforms Mobile, Tab, Desktop या Laptop पर अच्छी तरह से काम करता है।

ऑफ़लाइन समर्थन- offline Support: HTML Page को एक बार Load किए जाने पर बिना Internet की आवश्यकता के मशीन पर Offline उपलब्ध कराया जा सकता है।

गेम डेवलपमेंट - Game Devlopment-  HTML5 में समृद्ध अनुभव के लिए Native Support है और अब Game Devlopment के क्षेत्र में भी उपयोगी है।

यह HTML Tutorial आकांक्षी Web Designers और Developers के लिए Design किया गया है ताकि HTML को उसके सरल अवलोकन और व्यावहारिक उदाहरणों के साथ पर्याप्त रूप से समझा जा सके। यह Tutorial आपको HTML से शुरू करने के लिए पर्याप्त सामग्री देगा जहाँ से आप अपने आप को उच्च स्तर की विशेषज्ञता में ले जा सकते हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post